How to Create a Hyper-Casual Game

इस लेख में, हम हाइपर कैज़ुअल गेम बनाने और इसे सफलतापूर्वक मुद्रीकृत करने के बारे में सलाह देते हैं।

हाइपर कैजुअल गेम चलन में हैं। SensorTower के अनुसार, 2017 से 2018 तक, हाइपर कैज़ुअल गेम डेवलपमेंट कंपनी वूडू ऐप डाउनलोड द्वारा दुनिया की अग्रणी कंपनियों की सूची में पच्चीसवें से तीसरे स्थान पर रही। लगभग एक अरब डाउनलोड के साथ, वूडू केवल फेसबुक और Google से हार गया। इसका हेलिक्स जंप गेम Apple ऐप स्टोर और Google Play Store दोनों पर हावी रहा है।

हालांकि, रुझान आते हैं और चलते हैं, और किसी को लोहे के गर्म होने पर हमला करना चाहिए। अब अपना खुद का हाइपर-कैजुअल गेम बनाने का समय है। जानना चाहते हैं कि वूडू के रूप में लोकप्रिय हाइपर कैज़ुअल गेम कैसे बनाएं? यहाँ विषय का संक्षिप्त-ईश खंडन है।

हाइपर-कैज़ुअल गेम डिज़ाइन

हाइपर-कैज़ुअल गेम अपने साफ और सरल दृश्यों के लिए जाने जाते हैं। आपको यहां बहुत विस्तृत वर्ण या पृष्ठभूमि नहीं मिली हैं। अधिकांश हाइपर-कैज़ुअल गेम्स में बुनियादी ज्यामिति और रेखाओं का उपयोग होता है। इस तरह के डिजाइन समाधान ध्यान केंद्रित करना आसान बनाते हैं – और खिलाड़ी का ध्यान हाइपर-कैज़ुअल गेम में अत्यधिक महत्व रखता है।

सरलीकृत दृश्यों के अलावा, हाइपर-कैज़ुअल गेम्स में बहुत सीमित यांत्रिकी है। अधिकांश हाइपर-कैजुअल एकल मैकेनिक पर केंद्रित हैं। हालांकि कुछ के पास दो हैं, यह उससे अधिक देखने के लिए दुर्लभ है। इसी समय, चुनने के लिए खेल यांत्रिकी की सीमा काफी बड़ी है, जो निष्क्रिय क्लिकर्स से हाइपर-कैज़ुअल गेम को अलग करती है।

हाइपर कैजुअल गेम्स के लिए मैकेनिक्स

हाइपर-कैज़ुअल गेम मैकेनिक्स की बात करने पर आपके पास क्या विकल्प हैं? मूल रूप से, किसी भी यांत्रिकी जो सामान्य रूप से खेलों में उपयोग किया जा सकता है, हाइपर-कैज़ुअल गेम में उपयोग किया जा सकता है।

हेलियो जंप में, आपके पास एक उछलती गेंद है जो एक हेलिक्स टॉवर में स्तरों के माध्यम से गिरती है। स्तरों में बाधाएं के रूप में खुले और अलग-अलग रंग के फर्श हैं। खिलाड़ी का लक्ष्य उतने खुलने से गुजरना है जितने कि वे एक निश्चित रंग की बाधाओं को तोड़ सकते हैं और विभिन्न रंगों की बाधाओं से बच सकते हैं जो गेंद को तोड़ सकते हैं। जैसे-जैसे स्तर बढ़ता है, उद्घाटन छोटे होते जाते हैं और बड़े होने से बचने के लिए बाधाएँ।

बढ़ती यांत्रिकी का एक उदाहरण है सेरकन lzyılmaz से राइज़ अप। इस गेम में, आप एक फ्लोटिंग बैलून को विभिन्न प्रकार की बाधाओं से बचाते हैं। खिलाड़ियों को व्यस्त रखते हुए स्तरों के साथ बाधाएं बदलती हैं।

नल / समय यांत्रिकी

नल / टाइम मैकेनिक वाले खेल सबसे व्यापक हैं। वे भी हैं जो सबसे अधिक 1970 के दशक के आर्केड गेम से मिलते जुलते हैं, माना जाता है कि आज के मोबाइल हाइपर-कैज़ुअल गेम्स के पीछे प्रेरणा हैं। टैप / टाइमिंग गेम्स में, आपको सबसे अच्छे परिणाम के लिए सही समय पर स्क्रीन पर टैप करने की आवश्यकता होती है। आमतौर पर, परिणाम किसी वस्तु को फेंक रहा है या जहाँ तक संभव हो उड़ान भरने के लिए किसी वस्तु को मार रहा है। कभी-कभी, एक दूसरा मैकेनिक होता है जो आपको आंदोलन की दिशा को नियंत्रित करने की अनुमति देता है। वूडू का बेसबॉल लड़का! नल / समय यांत्रिकी का एक उत्कृष्ट उदाहरण है, लेकिन ऐसे गेम भी हैं जहां आप अंतरिक्ष में हेजहोग को लॉन्च कर सकते हैं, उदाहरण के लिए।

निपुणता यांत्रिकी

निपुणता एक के हाथों का उपयोग करने का कौशल है निपुणता मैकेनिक्स इस कौशल को कार्यों को पूरा करने के लिए नियोजित करते हैं। टिम्बरमैन में, खिलाड़ी बढ़ती गति से पेड़ों को काटते हैं और स्क्रीन के एक तरफ या दूसरे स्थान पर जल्दी से टैप करने की आवश्यकता होती है, जहां निर्भर करता है कि टिम्बरमैन के जीवन को खतरा पहुंचाने वाली शाखा कहां है। निपुणता नल / समय यांत्रिकी का एक उपश्रेणी है।

मर्जिंग मैकेनिक्स

विलय यांत्रिकी की लोकप्रियता प्रगति के साथ सबसे बड़ी संतुष्टि प्रदान करने की उनकी क्षमता से समृद्ध है। विलय एक ऐसा मैकेनिक है जो सरल है, इसे समझने के लिए, यह कल्पना है। खिलाड़ी समान वस्तुओं की तलाश करते हैं, उन्हें एक साथ मिलाते हैं, और परिणामस्वरूप एक नई, उन्नत वस्तु प्राप्त करते हैं। वे स्पष्ट रूप से देखते हैं कि क्या और कितना बदला है। हाइपर-कैज़ुअल गेम्स को शामिल करना बहुत हद तक सुंदर ग्राफिक्स पर निर्भर करता है – यह उनका प्राथमिक विक्रय बिंदु है।

स्टैकिंग मैकेनिक्स

स्टैकिंग नल / समय प्रकार का एक और उप-मैकेनिक है। वस्तुओं को फेंकने के बजाय (जो एक असाधारण रूप से संतोषजनक गतिविधि हो सकती है), एक खिलाड़ी एक दूसरे के ऊपर वस्तुओं को ढेर कर देता है। चाल को यह सावधानी से करना है ताकि पूरे स्टैक को ढह न जाए। आमतौर पर, यह मैकेनिक उन खेलों में नियोजित होता है जहां उपयोगकर्ता कुछ बनाते हैं: गगनचुंबी इमारतें, टॉवर, इमोजी चेहरे आदि।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *