How Long Is It Until We All Lose Our Jobs To Technology?

दुनिया को व्यापक रूप से एक चौथी औद्योगिक क्रांति के शिखर पर माना जाता है – एक जहां मशीनें वर्तमान में मनुष्यों द्वारा किए जाने वाले कई काम करने में सक्षम होंगी, और शायद उन्हें बेहतर भी कर सकती हैं। यह एक ऐसा भविष्य है जो अधिक दक्षता और सस्ती सेवाओं का वादा करता है, लेकिन एक यह भी व्यापक रूप से नौकरी के नुकसान का सामना कर सकता है।

यह हम सभी के लिए एक परेशान करने वाला प्रश्न है – मशीन कब अपना काम कर पाएगी?

कुछ निश्चित उत्तर नहीं हैं, लेकिन दुनिया के कुछ शीर्ष कृत्रिम बुद्धिमत्ता शोधकर्ता यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं।

काटजा ग्रेस, ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के भविष्य के मानवता संस्थान के एक शोध सहयोगी और एआई इम्पैक्ट्स प्रोजेक्ट और मशीन इंटेलिजेंस रिसर्च इंस्टीट्यूट के उनके सहयोगियों ने 352 वैज्ञानिकों का सर्वेक्षण किया है और मशीनों के लिए कितना समय लग सकता है, इस बारे में भविष्यवाणियों में उनके उत्तर संकलित किए हैं। विभिन्न कार्यों पर मनुष्यों को बेहतर प्रदर्शन।

मशीन लर्निंग पर दुनिया के कई प्रमुख विशेषज्ञ उनसे संपर्क करने वालों में शामिल थे, जिनमें Yann LeCun, Facebook पर AI रिसर्च के निदेशक, Google के DeepMind के मुस्तफा सुलेमान और Uber की AI लैब के निदेशक Zoubin Ghahramani शामिल हैं।

सबसे बड़े आश्चर्यों में से एक पूर्वानुमान की कुल अक्षांश था – काटजा ग्रेस
अच्छी खबर यह है कि हममें से बहुत से लोग आने वाले कुछ समय के लिए अपनी नौकरी में सुरक्षित रहेंगे। शोधकर्ताओं का अनुमान है कि 50% संभावना है कि मशीनें 120 वर्षों में सभी मानव नौकरियों को लेने में सक्षम होंगी।

“सबसे बड़े आश्चर्य में से एक भविष्यवाणी की समग्र अक्षांश था”, ग्रेस कहते हैं। “मुझे हाल के वर्षों में मशीन सीखने में आश्चर्यजनक प्रगति की उम्मीद है, साथ ही यह तथ्य कि हम केवल मशीन सीखने वाले शोधकर्ताओं से बात कर रहे थे, पहले अनुमान लगाने के लिए।”

तो आने वाले वर्षों और दशकों के लिए इसका क्या मतलब है?

बढ़ती बेरोजगारी में?

सर्वेक्षण का सुझाव है कि मशीनें 2021 तक कपड़े धोने की तह हो सकती हैं। इसलिए, यदि आप लॉन्ड्रोमैट में काम करते हैं, तो क्या यह तौलिया फेंकने का समय है? शायद नहीं।

कपड़े जो तह कर सकते हैं मशीनें पहले से मौजूद हैं: कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले के रोबोटिकों ने पहले ही एक रोबोट विकसित किया है जो बड़े करीने से तौलिए, जींस और टी-शर्ट को मोड़ सकते हैं।

माना जाता है कि 2010 में रोबोट को चुनने, निरीक्षण करने और एक ही तौलिया को मोड़ने में लगभग 19 मिनट लगे, लेकिन 2012 तक, यह पांच मिनट में जींस की एक जोड़ी और छह मिनट में एक टी-शर्ट को मोड़ सकता था। शायद सबसे रोमांचक, हालांकि, रोबोट भी मोज़े बाँधने के थकाऊ काम पर ले जा सकता है।

लेकिन इस प्रगति के बावजूद, यह कुछ समय पहले रोबोट हो सकता है जैसे कि यह मनुष्यों को बदलने में सक्षम हैं।

यह एक प्रयोगशाला में कर रहा है, और एक और एक रोबोट है जो एक मानव की तुलना में वास्तविक दुनिया में मज़बूती से काम कर सकता है
बर्मिंघम विश्वविद्यालय में रोबोटिक्स के प्रोफेसर और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के प्रोफेसर जेरेमी व्याट कहते हैं, ” मैं उन कार्यों के लिए थोड़ा सशंकित हूं, जिनमें शारीरिक हेरफेर शामिल हैं।

“यह एक प्रयोगशाला में कर रही बात है, और एक और एक रोबोट है जो वास्तविक रूप से वास्तविक दुनिया में एक मानव की तुलना में बेहतर काम कर सकता है।”

वास्तविक दुनिया में भौतिक वस्तुओं का हेरफेर करना – पता लगाना कि क्या हेरफेर करना है, और कैसे, एक यादृच्छिक, बदलते परिवेश में – एक मशीन के लिए एक अविश्वसनीय रूप से जटिल काम है। शारीरिक हेरफेर करने वाले कार्यों को सिखाना आसान होता है।

व्याट कहते हैं कि रोबोट की गतिशीलता – सेल्फ-ड्राइविंग कारों और ऑटोनॉमस डिलीवरी जैसी चीजें संभवत: इंटरनेट के शुरुआती दौर में थीं। “दुनिया में चीजों को घूमना शायद उससे 10 साल आगे है।”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *