How NASA Helps And Benefits The World In Various Different Forms

एयरप्लेन एंटी-आइसिंग सिस्टम

लघु व्यवसाय नवाचार अनुसंधान (SBIR) कार्यक्रम और नासा के वैज्ञानिकों के साथ काम के तहत नासा फंडिंग ने थर्मोइकिंग नामक थर्मोइलेक्ट्रिक डाइनिंग सिस्टम के प्रमाणीकरण और एकीकरण के विकास को उन्नत किया, जो थर्मैकूल नामक एकल इंजन वाले विमान के लिए डीसी-संचालित एयर कंडीशनर है, और उच्च- आउटपुट अल्टरनेटर उन दोनों को चलाने के लिए। थर्मोविंग, एक विश्वसनीय एंटी-आइसिंग और डेयलिंग सिस्टम है, जो पायलटों को बर्फ के मुठभेड़ों के माध्यम से सुरक्षित रूप से उड़ने की अनुमति देता है और एकल इंजन वाले विमानों के पायलटों को गर्म विंग तकनीक प्रदान करता है जो आमतौर पर बड़े, जेट-संचालित शिल्प के लिए आरक्षित होती है। थर्मैकूल, एक अभिनव इलेक्ट्रिक एयर कंडीशनिंग सिस्टम, एक नए कंप्रेसर का उपयोग करता है जिसका रोटरी पंप डिज़ाइन ऊर्जा-कुशल, ब्रश रहित डीसी मोटर से चलता है और पायलटों को इंजन शुरू होने से पहले भी एयर कंडीशनर का उपयोग करने की अनुमति देता है। (स्पिनऑफ 2007)

राजमार्ग सुरक्षा

नाली में नाली

सेफ्टी ग्रूविंग, ट्रैक्शन को बढ़ाने और चोट को रोकने के लिए कंक्रीट में खांचे को काटना, सबसे पहले गीले रनवे पर विमान दुर्घटनाओं को कम करने के लिए विकसित किया गया था। इंटरनेशनल ग्रूविंग एंड ग्राइंडिंग एसोसिएशन द्वारा प्रस्तुत, उद्योग राजमार्ग और पैदल यात्री अनुप्रयोगों में विस्तारित हुआ। इस तकनीक की उत्पत्ति लैंगली रिसर्च सेंटर में हुई, जिसने हवाई अड्डों और राजमार्गों पर ग्रूविंग के परीक्षण में सहायता की। स्किडिंग को कम किया गया था, जिससे दूरी कम हो गई, और वक्रों पर एक वाहन की क्षमता बढ़ गई। इस प्रक्रिया को जानवरों की कलम, कदम, पार्किंग स्थल, और अन्य संभावित फिसलन सतहों तक बढ़ाया गया है। (स्पिनऑफ 1985)

बेहतर रेडियल टायर्स

रेडियल टायर

गुडइयर टायर एंड रबर कंपनी ने एक रेशेदार पदार्थ विकसित किया, जो स्टील से पांच गुना अधिक मजबूत था, जो नासा के लिए मार्श सतह पर वाइकिंग्स को सॉफ्ट-लैंड करने के लिए पैराशूट कफन में उपयोग करता है। फाइबर की श्रृंखला जैसी आणविक संरचना ने इसके वजन के अनुपात में इसे अविश्वसनीय ताकत दी। माल की बढ़ी हुई ताकत और स्थायित्व को पहचानते हुए, गुडइयर ने प्रौद्योगिकी का विस्तार किया और पारंपरिक रेडियल की तुलना में 10,000 मील की दूरी पर चलने के लिए एक चलने वाले जीवन के साथ एक नया रेडियल टायर का उत्पादन किया। (स्पिनऑफ 1976)

रासायनिक जांच

रासायनिक पहचान

नासा ने महत्वपूर्ण संरचनात्मक क्षति होने से पहले विमान में संभावित खतरनाक संक्षारक स्थितियों की चेतावनी के लिए नमी और पीएच-संवेदनशील सेंसर विकसित करने के लिए बुद्धिमान ऑप्टिकल सिस्टम (आईओएस) के साथ अनुबंध किया। यह नया प्रकार का सेंसर, विशेष रूप से निर्मित ऑप्टिकल फाइबर का उपयोग करता है जिसकी पूरी लंबाई रासायनिक रूप से संवेदनशील है, अपने लक्ष्य के साथ संपर्क करने के लिए प्रतिक्रिया में रंग बदलता है। नासा के साथ काम पूरा करने के बाद, IOS को रासायनिक युद्ध एजेंटों और संभावित खतरों, जैसे कि विषाक्त औद्योगिक यौगिकों और तंत्रिका एजेंटों का पता लगाने के लिए सेंसर को विकसित करने के लिए अमेरिकी रक्षा विभाग द्वारा कार्य सौंपा गया था, जिसके लिए वे बस सफल साबित हुए। IOS ने इसके अलावा प्रमुख मोटर वाहन और एयरोस्पेस कंपनियों को रासायनिक रूप से संवेदनशील फाइबर ऑप्टिक केबल बेचे हैं, जो उपकरणों के लिए विभिन्न प्रकार के उपयोग कर रहे हैं जैसे कि nontraditional पॉवर स्रोतों के साथ प्रयोग करना, और बड़े पैमाने पर रासायनिक रिलीज का पता लगाने के लिए एक किफायती “अलार्म सिस्टम” के रूप में। सुविधाएं। (स्पिनऑफ 2007)
+ शीर्ष पर वापस जाएँ

वीडियो एन्हांसिंग एंड एनालिसिस सिस्टम

वीडियो बढ़ाने और विश्लेषण प्रणाली

इंटरग्राफ गवर्नमेंट सॉल्यूशंस ने एफबीआई एजेंटों की वीडियो फुटेज का विश्लेषण करने में मदद करने के लिए नासा द्वारा बनाई गई वीडियो छवि स्थिरीकरण और पंजीकरण (वीआईएसएआर) तकनीक पर निर्माण करके अपने वीडियो विश्लेषक प्रणाली (वीएएस) का विकास किया। मूल रूप से हाथ से पकड़े गए कैमकोर्डर के साथ बनाई गई रात के वीडियो टेप से वीडियो छवियों को बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है, वीएएस एक पूर्ण-रिज़ॉल्यूशन डिजिटल वीडियो के समर्थन जैसे वीडियो बढ़ाने और विश्लेषण की पेशकश के लिए सरल, प्रभावी, और सस्ती उपकरण है। , स्थिरीकरण, फ्रेम-बाय-फ्रेम विश्लेषण, एनालॉग वीडियो को डिजिटल स्टोरेज प्रारूपों में परिवर्तित करना, और अंतर्निहित फुटेज को बदलने के बिना फिल्माए गए विषयों की दृश्यता में वृद्धि। कानून प्रवर्तन और सुरक्षा अनुप्रयोगों के अलावा, वीएएस को टोही, हथियार तैनाती, क्षति मूल्यांकन, प्रशिक्षण और मिशन डिब्रीपिंग के लिए सेना की सेवा के लिए भी अनुकूलित किया गया है। (स्पिनऑफ 2001)

भूमि की खान निकालना

लैंड माइन रिमूवल डिवाइस

थायकोल प्रोपल्शन और नासा के बीच एक जैसी व्यवस्था के कारण जो थायकोल को नासा के अधिशेष रॉकेट ईंधन का उपयोग करने की अनुमति देता है ताकि एक भड़क पैदा हो जो सुरक्षित रूप से भूमि की खानों को नष्ट कर सके, नासा पर्यावरण को नकारात्मक रूप से प्रभावित करने वाले प्रणोदक कचरे को कम करने में सक्षम है, और थायकोल सक्षम है। डेमिंग डिवाइस को विकसित करने के लिए आवश्यक सामग्रियों को एक्सेस करना। डेमिंग डिवाइस भड़कना विस्फोट के बिना क्षेत्र में भूमि की खानों को प्रज्वलित और बेअसर करने के लिए एक बैटरी-ट्रिगर इलेक्ट्रिक मैच का उपयोग करता है। भड़कना ठोस रॉकेट ईंधन का उपयोग करता है ताकि खदान के मामले में एक छेद जलाया जा सके और विस्फोटक सामग्री को जलाया जा सके, ताकि खदान को खतरे के बिना निरस्त किया जा सके। (स्पिनऑफ 2000)

अग्नि प्रतिरोधी प्रतिरोध

स्टील पर इन्सुलेशन

एवको कॉरपोरेशन द्वारा निर्मित और डिज़ाइन किया गया, अपोलो हीट शील्ड एक ऐसी सामग्री के साथ लेपित था जिसका उद्देश्य जलना था और इस तरह ऊर्जा को नष्ट करना था

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *