Why Apple As A Brand Is So Successful

1981 के बाद से Apple के अनुसरण करने वाले एक उद्योग विश्लेषक के रूप में मेरे द्वारा पूछे जाने वाले अधिक दिलचस्प प्रश्नों में से एक यह है कि Apple इतना सफल क्यों है। यह एक ईमानदार सवाल है क्योंकि Apple के साथ अपरिचित लोगों के कारण, गैर-पीसी उपकरणों में कंपनी का उदय और वर्तमान प्रभुत्व कुछ हद तक हैरान करने वाला है।

अधिकांश लोगों को इस तथ्य के बारे में काम करने की समझ है कि ऐप्पल ने पीसी युद्ध माइक्रोसॉफ्ट को खो दिया, और केवल नाममात्र को यह समझ में आया कि जब एप्पल ने आईपॉड और फिर आईफोन बनाया, तो कंपनी एक नई दिशा में जाने लगी। और जो कोई भी Apple स्टोर में गया है, वह पूरी तरह से जानता है कि Apple के ग्राहक सेवा और स्टोर तकनीकी गैजेट्स को बेचने और समर्थन करने के लिए सोने के मानक का प्रतिनिधित्व करते हैं। लेकिन उससे परे, Apple के वास्तव में सफल होने के कारणों में से कई के लिए अभी भी एक रहस्य है।

Apple के बारे में बहुत सारी किताबें हैं जो स्टीव जॉब्स के इतिहास से लेकर एप्पल के बिजनेस मॉडल के दसियों हिस्सों तक एप्पल के आंतरिक प्रबंधन के विचारों के बारे में रहस्य बताती हैं। हालाँकि, Apple को करीब से देखने और व्यक्तिगत होने के बाद और उनके हर सीईओ के साथ व्यवहार करने के साथ-साथ, Apple ने वर्षों से विभिन्न Apple के साथ बातचीत करते हुए, मैं यह सुझाव देना चाहूंगा कि कंपनी के सफल होने के कारणों को उबाला जा सकता है। छह प्रमुख सिद्धांतों के लिए जो Apple के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए प्रतियोगियों के लिए बहुत कठिन बनाते हैं।

1. किसी भी उत्पाद के लिए जो Apple बनाता है, जो लोग इसे बनाते हैं उन्हें खुद ही यह चाहते हैं

इसलिए कई बार मैं अन्य टेक कंपनियों के साथ काम करता हूं, लक्ष्य लगभग हमेशा प्रौद्योगिकी के आसपास आधारित होता है, उसके बाद लोग वास्तव में इसका उपयोग करना चाहते हैं या नहीं। Geeky इंजीनियरों को उनके निपटान में तकनीक द्वारा चकाचौंध किया जाता है और अक्सर वे कुछ बना सकते हैं क्योंकि वे कर सकते हैं। लेकिन Apple का दृष्टिकोण काफी अलग है। जो इंजीनियर Apple उत्पादों का निर्माण कर रहे हैं वे वास्तव में उन्हें अपने लिए बनाते हैं। और जब वह जीवित था, तो Apple उत्पादों के प्रमुख “उपयोगकर्ता” थे। Apple के सभी उत्पाद इस तथ्य पर आधारित हैं कि नौकरियां वास्तविक ग्राहक का प्रतिनिधित्व करती हैं। और उसके इंजीनियरों को उत्पाद तैयार करते समय इसके साथ पकड़ में आना पड़ा। यह कुछ ऐसा है कि वे व्यक्तिगत रूप से बिना नहीं रह सकते।

2. उत्पादों का उपयोग करने के लिए आसान होना चाहिए

जॉब्स इस बिंदु पर एक स्टिकर थे। जबकि औद्योगिक डिजाइन किसी भी उत्पाद का एक महत्वपूर्ण घटक है जिसे Apple उपयोग करता है, यदि इसका उपयोग करना आसान नहीं है, तो इसे उपभोक्ता के लिए बेकार माना जाता है। यह वही है जिसने कंपनी के उपयोगकर्ता-इंटरफ़ेस डिज़ाइन को 1 दिन से हटा दिया है और अभी भी सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर इंजीनियरों को हर दिन काम पर जाने का मंत्र दिया जाता है। उनके द्वारा बनाए गए सभी उत्पादों को सहज और समझने और सीखने में आसान होना चाहिए। चूंकि तकनीक अधिक जटिल हो गई है और उपयोगकर्ता अधिक सुविधाएँ चाहते हैं, इसलिए चीजों को सरल रखने का कार्य कभी-कभी कठिन होता है। और Apple बिजली उपयोगकर्ताओं और धोखेबाज़ों के लिए उपकरण बनाता है, जिसका मतलब आसानी से उपयोग होने वाले मुद्दों की एक विस्तृत श्रृंखला हो सकता है। लेकिन इसके साथ भी, Apple एकमात्र ऐसी कंपनी है, जिसके साथ मैं उपयोग करता हूं जहां उत्पाद की तुलना में उपयोग में आसानी अधिक महत्वपूर्ण है। Apple इसे बाजार के लिए कुछ भी बनाने के लिए अपने दृष्टिकोण का एक महत्वपूर्ण लक्ष्य बनाता है।

3. चीजों को सरल रखें

मैं पिछले दो सप्ताह में पेरिस में था और कई मोबाइल-कंप्यूटिंग मुद्दों के बारे में विभिन्न फ्रांसीसी दूरसंचार अधिकारियों के साथ बातचीत की थी। लेकिन एक बातचीत जो मैंने विशेष रूप से इस बात को ध्यान में रखते हुए कही थी। हम चर्चा कर रहे थे कि Apple के साथ कैसे मुकाबला किया जाए – इन दिनों सभी Apple प्रतियोगियों और वाहकों के लिए एक प्रमुख शगल – जब Apple का वास्तव में सफल होने का सवाल सामने आया। और एक ने इसे निष्पादित किया जब उसने कहा कि उसे लगा कि असली कारण Apple सफल है क्योंकि इसका एक उत्पाद है; इस मामले में आईफोन। यह चीजों को सरल बनाकर उपभोक्ता के लिए निर्णय लेने की प्रक्रिया को कम करता है। बोलने वाला व्यक्ति फ्रांस में एक वाहक के साथ था, और उसने कहा कि उनके स्टोर में, उनके पास 25 अलग-अलग फोन उपलब्ध हैं। इससे उनके कर्मचारियों को उन सभी के बारे में वास्तव में जानकार होना मुश्किल हो जाता है, और उनके ग्राहकों के पास चुनने के लिए बहुत सारे विकल्प हैं।

लेकिन Apple के पास केवल एक iPhone मॉडल है, और जो कोई भी Apple स्टोर में गया है, वह समझता है कि उसके स्टाफ का हर सदस्य इसके स्टोर में किए गए चार प्रमुख उत्पादों में से प्रत्येक के बारे में बहुत कुछ जानता है। Apple के पास चुनने के लिए पाँच iPhone मॉडल नहीं हैं; यह केवल एक है। हालांकि यह उपयोगकर्ताओं को उपलब्ध स्मार्ट फोन की मात्रा को सीमित करता हुआ प्रतीत हो सकता है, लेकिन सच्चाई इसके विपरीत है। हमारी कंपनी ने 30 से अधिक वर्षों के लिए उपभोक्ता अनुसंधान किया है, और उपभोक्ता लगातार हमें बताते हैं कि पसंद अच्छा होने पर, वास्तव में वे चाहते हैं कि टेक उत्पाद चुनने की प्रक्रिया सरल हो और विकल्पों की अधिकता से जटिल न हो।

हां, टेक-प्रेमी लोग हैं, जो अधिक विकल्प पसंद करते हैं और कभी-कभी जटिलता भी पसंद करते हैं, लेकिन एक बाजार शोधकर्ता के रूप में अनुभव के वर्षों से, मैं आपको बता सकता हूं कि अंत में, अधिकांश उपयोगकर्ता तकनीक-प्रेमी नहीं हैं, और चीजों को रखते हुए उनके लिए सरल एक प्लस है। Apple इसे हुकुम में समझता है और iPhone, iPad के कई संस्करणों को जोड़ने के लिए कभी भी लुभाता नहीं है…

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *