Why Your Bluetooth Pairings Fail

ब्लूटूथ आपके फोन और आपके हेडफ़ोन, आपके मीडिया प्लेयर और स्पीकर, या आपके iPad और कीबोर्ड जैसे दो उपकरणों के बीच वायरलेस तरीके से डेटा ट्रांसफर करने की एक लोकप्रिय विधि है। ब्लूटूथ विशेष रुचि समूह के अनुसार यह दुनिया में सबसे व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली वायरलेस तकनीक है। 2018 में 4 बिलियन से अधिक ब्लूटूथ उत्पादों को अंतिम रूप से शिप करने की उम्मीद है, और यह संख्या अगले तीन वर्षों के भीतर लगभग दोगुनी हो जाएगी।

जब यह काम करता है तो ब्लूटूथ सभी बहुत अच्छा होता है। लेकिन अगर आप कोई ऐसा व्यक्ति है जो इस प्रकार के कनेक्टेड गैजेट्स के साथ खेलना पसंद करता है, तो आप जानते हैं कि जब दोनों के साथ हैंग-अप जोड़ी होती है, तो यह निराशाजनक हो सकता है। यहाँ बाँधने की समस्याओं के कुछ सामान्य कारण दिए गए हैं और साथ ही सलाह दी गई है कि आप उनके बारे में क्या कर सकते हैं।

क्यों ब्लूटूथ युग्मन विफल

ब्लूटूथ ठीक से काम करने के लिए हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों पर निर्भर करता है। इसलिए यदि आपके उपकरण सामान्य ब्लूटूथ भाषा नहीं बोल सकते हैं, तो वे कनेक्ट करने में सक्षम नहीं होंगे।

सामान्य रूप से, ब्लूटूथ पिछड़ा संगत है: ब्लूटूथ 5 मानक का समर्थन करने वाले ब्लूटूथ डिवाइस अभी भी 2007 में लॉन्च किए गए प्राचीन ब्लूटूथ 2.1 का उपयोग करते हुए कह सकते हैं कि डिवाइस का उपयोग कर सकते हैं।

अपवाद गैजेट हैं जो ब्लूटूथ स्मार्ट नामक एक कम-ऊर्जा संस्करण का उपयोग करते हैं, जो पुराने या “क्लासिक” ब्लूटूथ उपकरणों की तुलना में एक अलग प्रोटोकॉल पर काम करता है। ब्लूटूथ स्मार्ट डिवाइस पिछड़े संगत नहीं हैं और क्लासिक ब्लूटूथ का समर्थन करने वाले पुराने उपकरणों को पहचान नहीं पाएंगे (या जोड़ी के साथ)। (उदाहरण के लिए, एक पुराना सोनी एरिक्सन फोन स्पोर्टिंग ब्लूटूथ 3.0 ब्लूटूथ स्मार्ट डिवाइस से कनेक्ट नहीं हो पाएगा।)

हालांकि, अगर कोई डिवाइस ब्लूटूथ 4.0 (कुछ मामलों में), 4.2 (ज्यादातर मामलों में) या 5.0 (ज्यादातर मामलों में) का समर्थन करता है, तो उसे ब्लूटूथ स्मार्ट और क्लासिक दोनों को पहचानना चाहिए। ब्लूटूथ 4.0 उपकरणों को आधिकारिक तौर पर ब्लूटूथ स्मार्ट रेडी लेबल किया जाएगा। ब्लूटूथ 4.2 और 5 के मामले में, यह अपेक्षित है।

आमतौर पर ब्लूटूथ स्मार्ट का उपयोग करने वाले गैजेट्स में व्यक्तिगत स्वास्थ्य गैजेट जैसे कि फिटनेस बैंड या हार्ट-रेट मॉनिटर शामिल हैं। ये गैजेट केवल एक स्मार्टफ़ोन या टैबलेट के साथ जोड़े जाएंगे जो ब्लूटूथ स्मार्ट का भी उपयोग करते हैं – या ब्लूटूथ स्मार्ट रेडी हैं।

अधिकांश स्मार्टफोन ब्लूटूथ स्मार्ट संगत हैं। इसमें iOS 7 और नए चलने वाले iPhones, 4.3 या नए Android फ़ोन चलाने वाले, Windows Phone 8.1 डिवाइस और BlackBerry 10 सभी डिवाइस शामिल हैं। सुनिश्चित करें कि आपका फ़ोन अपने ऑपरेटिंग सिस्टम का नवीनतम संस्करण चला रहा है – लेकिन यदि आपका डिवाइस अपेक्षाकृत वर्तमान सॉफ़्टवेयर को चलाने के लिए पर्याप्त नया नहीं है, तो आप इसे उस फिटनेस बैंड के साथ जोड़ नहीं सकते हैं।

डिवाइस विशिष्ट ब्लूटूथ प्रोफाइल के साथ भी आते हैं। यदि ब्लूटूथ सामान्य भाषा कनेक्ट करने वाला उपकरण है, तो आप एक प्रोफ़ाइल को एक निश्चित उपयोग से जुड़ी बोली के रूप में सोच सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप संभवतः एक माउस और एक कैमरा कनेक्ट करने में सक्षम नहीं होंगे क्योंकि कैमरा मानव इंटरफ़ेस डिवाइस प्रोफ़ाइल का समर्थन नहीं करता है। लेकिन अगर दोनों एक मोबाइल फोन और एक वायरलेस हेडसेट हैंड्स-फ्री प्रोफाइल का समर्थन करते हैं, तो आपको उन्हें जोड़ी जाने में सक्षम होना चाहिए।

हालाँकि, यदि युग्मन विफलता उपयोगकर्ता त्रुटि का मामला है, तो ऐसे चरण हैं जो आप अपने उपकरणों को एक-दूसरे के साथ खुशी से संवाद करने के लिए ले सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *