How To Fix Your Bluetooth When It Is Not Pairing?

1. सुनिश्चित करें कि ब्लूटूथ चालू है। आपको अपने फ़ोन की स्क्रीन के शीर्ष पर थोड़ा ब्लूटूथ चिन्ह देखना चाहिए। यदि आप नहीं करते हैं, तो इसे सक्षम करने के लिए सेटिंग में जाएं।

2. निर्धारित करें कि आपका डिवाइस किस युग्मन प्रक्रिया को नियोजित करता है। उपकरणों की जोड़ी बनाने की प्रक्रिया अलग-अलग हो सकती है। कभी-कभी, उदाहरण के लिए, इसमें आपके फोन में एक कोड टैप करना शामिल है। अन्य समय में, आप अपने फ़ोन को केवल उस डिवाइस से स्पर्श कर सकते हैं जिसे आप इसके साथ जोड़ना चाहते हैं (आप इस विकल्प को उन फ़ोन और उपकरणों के साथ देखेंगे जिनके पास NFC या नियर फ़ील्ड कम्युनिकेशंस है, यह एक सुविधा के रूप में है। यह आमतौर पर एंड्रॉइड फ़ोन पर पाया जाता है) । या बोस साउंडलिंक के मामले में, आपको केवल एक फोन के साथ इसे जोड़ने के लिए स्पीकर पर एक बटन दबाए रखना होगा।

यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि किसी उपकरण को कैसे जोड़ा जाए, तो उसके उपयोगकर्ता गाइड को देखें; आप आमतौर पर ऑनलाइन खोज करके एक पा सकते हैं।

3. खोज करने योग्य मोड चालू करें। मान लें कि आप अपने फोन को अपनी कार के इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ पेयर करना चाहते हैं ताकि आप हैंड्स-फ्री कॉलिंग, टेक्सटिंग और नेविगेशन का आनंद ले सकें। सबसे पहले, अपने फोन की सेटिंग में जाएं और ब्लूटूथ पर टैप करें; ऐसा करने से फोन कार को दिखाई देता है। फिर अपनी कार के इन्फोटेनमेंट सिस्टम पर बटन दबाएं, आमतौर पर स्टीयरिंग व्हील या सेंटर स्टैक पर, डिवाइस की तलाश में इसे पाने के लिए।

एक बार जब यह आपके फोन को ढूंढ लेता है, तो कार आपके फोन पर आपके द्वारा पुष्टि या इनपुट के लिए एक संख्यात्मक कोड मांग सकती है। आपके ऐसा करने के बाद, उपकरणों को जोड़ा जाना चाहिए। ध्यान रखें कि आपका फ़ोन या आपकी कार केवल कुछ मिनटों के लिए खोज योग्य मोड में रह सकती है; यदि आपको बहुत अधिक समय लगता है, तो आपको शुरू करना होगा।

4. सुनिश्चित करें कि दोनों डिवाइस एक दूसरे के काफी निकट हैं। जब आप यह नहीं सोचेंगे कि कोई व्यक्ति किसी आईपैड को कीबोर्ड से जोड़ने की कोशिश कर सकता है अगर दोनों एक-दूसरे के ठीक बगल में नहीं बैठे होते हैं, तो शायद यह ध्यान देने योग्य है कि आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जो भी डिवाइस आप पेयर करने की कोशिश कर रहे हैं वह पांच फीट के भीतर हो। एक दूसरे के।

5. उपकरणों को बंद और वापस चालू करें। एक नरम रीसेट कभी-कभी एक समस्या को हल कर सकता है। फोन के साथ, ऐसा करने का एक आसान तरीका हवाई जहाज मोड में और बाहर जाना है।

6. पुराने ब्लूटूथ कनेक्शन निकालें। यह कहें कि विश्वासयोग्य ब्लूटूथ स्पीकर आमतौर पर आपके बजाय आपके साथी के स्मार्टफोन से कनेक्ट होता है। यदि आपको स्पीकर के साथ अपने फ़ोन को जोड़ने में परेशानी हो रही है, तो ऐसा हो सकता है क्योंकि स्पीकर पुराने डिवाइस से कनेक्ट करने का प्रयास कर रहा है। कुछ पुराने उपकरण बहुत सरल हैं। वे बस उस अंतिम चीज़ से जुड़ने की कोशिश करते हैं जिसे उन्होंने जोड़ा था। यदि ब्लूटूथ डिवाइस को पहले किसी और चीज के साथ जोड़ा गया था, तो उस अन्य गैजेट को बंद कर दें। और यदि आप अब उस अन्य गैजेट का उपयोग करने की योजना नहीं बना रहे हैं, तो भविष्य के मुद्दों को रोकने के लिए इसे अपने ब्लूटूथ डिवाइस से अनपेयर करें। IOS सेटिंग्स में, आप इसके नाम पर टैप करके किसी डिवाइस को हटा सकते हैं और फिर इस डिवाइस को भूल सकते हैं। Android सेटिंग में, डिवाइस के नाम पर टैप करें, फिर Unpair। एक डिवाइस को हटाने के बाद, इस सूची पर चरण 1 से शुरू करें।

आप उन डिवाइस पर भी ब्लूटूथ रीसेट कर सकते हैं, जो एक से अधिक डिवाइस के लिए पेयर कर सकते हैं। यह डिवाइस से सभी पेयरिंग को साफ करता है ताकि आप नए सिरे से शुरुआत कर सकें। निर्माता से निर्देशों के लिए “रीसेट” डिवाइस नाम खोजें।

7. आप जोड़ी जाने की कोशिश कर रहे दोनों उपकरणों को चार्ज करें। कुछ उपकरणों में स्मार्ट पावर प्रबंधन होता है जो बैटरी स्तर बहुत कम होने पर ब्लूटूथ बंद कर सकते हैं। यदि आपका फोन या टैबलेट पेयरिंग नहीं कर रहा है, तो यह सुनिश्चित कर लें कि जिस डिवाइस को आप पर्याप्त जूस के साथ पेयर करना चाहते हैं।

8. एक फोन से एक डिवाइस को हटा दें और इसे फिर से खोज लें। यदि आपका फ़ोन एक उपकरण देखता है, लेकिन उससे डेटा प्राप्त नहीं कर रहा है, तो कभी-कभी यह खरोंच से शुरू करने में मदद करता है। IOS सेटिंग्स में, आप इसके नाम पर टैप करके किसी डिवाइस को हटा सकते हैं और फिर इस डिवाइस को भूल सकते हैं। Android सेटिंग में, डिवाइस के नाम पर टैप करें, फिर Unpair। एक डिवाइस को हटाने के बाद, इस सूची पर चरण 1 से शुरू करें।

9. वाई-फाई राउटर से दूर हो जाएं। सफल जोड़ी बनाने के लिए एक और संभावित बाधा उन उपकरणों से हस्तक्षेप है जो एक ही स्पेक्ट्रम का उपयोग करते हैं, जैसे कि आपका वाई-फाई राउटर। वाई-फाई को इसका सामना करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, लेकिन राउटर के शीर्ष पर सीधे अपने उपकरणों को रखना एक अच्छा विचार नहीं हो सकता है।

10. USB 3.0 पोर्ट से दूर जाएं। यूएसबी 3.0 से हस्तक्षेप भी संभव है। नए लैपटॉप, उदाहरण के लिए, अक्सर उच्च गति वाले यूएसबी 3.0 पोर्ट होते हैं, इसलिए यदि कनेक्शन नहीं हो रहा है, तो अपने ब्लूटूथ गैजेट्स को कंप्यूटर से दूर करने का प्रयास करें।

11. सुनिश्चित करें कि जिन उपकरणों को आप पेयर करना चाहते हैं, वे एक-दूसरे से जुड़ने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। चाहे वह एक हेडसेट, स्पीकर, माउस, कीबोर्ड, कैमरा या कुछ और हो, आपके डिवाइस में एक विशिष्ट प्रोफ़ाइल होती है जो यह बताती है कि यह किससे जुड़ सकती है। यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो उपयोगकर्ता पुस्तिका की जाँच करें।

12. एक ड्राइवर डाउनलोड करें। यदि आपको अपने पीसी के साथ कुछ जोड़े जाने में समस्या आ रही है, तो आपको सही ड्राइवर की कमी हो सकती है। इसका पता लगाने का सबसे सरल तरीका यह है कि आप उस डिवाइस के नाम के लिए एक ऑनलाइन खोज करें जिसे आप “ड्राइवर” शब्द के साथ जोड़ी बनाने की कोशिश कर रहे हैं। “

13. हार्डवेयर के फर्मवेयर को अपडेट करें। कुछ मोटर वाहन ऑडियो सिस्टम को फोन के साथ जोड़ी नहीं करने के लिए जाना जाता है क्योंकि इन प्रणालियों में ब्लूटूथ ड्राइवर ब्लूटूथ 4.0 के साथ काम नहीं करते हैं। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि अपने हार्डवेयर के लिए नवीनतम फर्मवेयर कैसे प्राप्त करें, तो डिवाइस निर्माता से जांच करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *