How You Can A Get Better Wi-Fi Network?

यदि कोरोनावायरस महामारी का मतलब है कि आप अब घर से काम कर रहे हैं, तो संभावना है कि आप एक गलत इंटरनेट कनेक्शन की गंभीर वास्तविकता के साथ सामना कर रहे हैं। अधिकांश देश में रहने के आदेश के तहत, यू.एस. में ब्रॉडबैंड प्रदाता इंटरनेट के उपयोग में वृद्धि की सूचना दे रहे हैं।

Comcast के अनुसार, राष्ट्रीय सबसे बड़ा आवासीय नेटवर्क, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और वीओआइपी कॉल (जैसे स्काइप और व्हाट्सएप) 228% हैं, जबकि शाम और सप्ताहांत स्ट्रीमिंग और डाउनलोडिंग में काफी वृद्धि हुई है क्योंकि नेटफ्लिक्स के साथ रहने के लिए अमेरिकी ट्रेड नाइटलाइफ़ व्यापार करते हैं।

जबकि प्रदाताओं का कहना है कि वे मांग में उछाल का प्रबंधन कर रहे हैं, तथ्य यह है कि, हम में से अधिक लोग पागल कनेक्शन का अनुभव कर रहे हैं, अक्सर सबसे अधिक ध्यान देने योग्य है क्योंकि हम अधिक डेटा-गहन कार्य जैसे वीडियो कॉलिंग, या क्योंकि पूरा परिवार घर है, का उपक्रम कर रहे हैं, स्ट्रीमिंग, गेमिंग और एक ही समय में इंटरनेट का उपयोग करना।

आपकी कनेक्शन गति आपके राउटर से भी प्रभावित हो सकती है – यह कितना पुराना है, इसका प्रोसेसर और एंटीना कितना अच्छा है, वायरलेस सिग्नल लेने में कितना अच्छा है और कितने डिवाइस इसका उपयोग कर रहे हैं। नए राउटर तेजी से वाईफाई तकनीक का समर्थन कर सकते हैं और कुछ ट्रैफ़िक धाराओं को प्राथमिकता दे सकते हैं, जैसे व्यावसायिक वीडियो कॉल, या बच्चों के टैबलेट पर काम करने वाले उपकरण।

कुछ मामलों में, आपके कनेक्शन की गति कुछ प्रकार के ट्रैफ़िक के लिए आपके सेवा प्रदाता की प्राथमिकता पर भी आ सकती है। सेवा प्रदाता पहले आवाज यातायात को प्राथमिकता देते हैं, फिर अपनी वीडियो सेवाओं को।

सौभाग्य से, कई चीजें हैं जो आपको अपने बैंडविड्थ से बाहर निकलने में मदद कर सकती हैं। यहाँ आप अपने WiFi की गति को बढ़ा सकते हैं।

1. एक गति परीक्षण चलाएँ

सबसे पहले, आप यह निर्धारित करना चाहते हैं कि आपके सेवा प्रदाता का इंटरनेट वास्तव में धीमा है, या यदि वह सुपर-लोकप्रिय वीडियो प्लेटफ़ॉर्म हर किसी के गुरुवार की रात के वर्चुअल ड्रिंक के तहत चल रहा है।

दिन के दौरान अलग-अलग समय में स्पीडटेस्ट.नेट जैसी साइट से स्पीड टेस्ट चलाकर किसी भी डिवाइस से इंटरनेट कनेक्शन का परीक्षण करें (इस पेज पर भ्रामक विज्ञापन हो सकते हैं, इसलिए किसी भी चीज़ पर क्लिक न करें, लेकिन बड़े “गो” बटन पर क्लिक करें। )। यदि आप सामान्य से अधिक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर रहे हैं, तो आप अपलोड के साथ-साथ डाउनलोड गति भी जांचना चाहते हैं – वीडियो कॉलिंग में दोनों की तुलनात्मक रूप से उच्च मांगें हैं।

आपके इंटरनेट की गति को संभाल सकने वाली वास्तविक दुनिया के टूटने के लिए, आप Comcast की speedtest.xfinity.com की भी जांच कर सकते हैं, (हालांकि यह केवल डाउनलोड गति दिखाता है)।

गति हमेशा कम से कम 80 से 90 प्रतिशत होनी चाहिए जो आपके सेवा प्रदाता ने वादा किया है। अपने वाईफाई को बढ़ाने के लिए सुझावों का परीक्षण शुरू करने से पहले आपके अपलोड और डाउनलोड नंबर क्या हैं, इस पर ध्यान दें – आप यह जांचना चाहते हैं कि क्या आपका कनेक्शन सुधरता है और क्या करना है।

2. पिंग टेस्ट चलाएं

जब नेटवर्क कंजेस्ट किया जाता है, तो आप इसे सबसे पहले वीडियो-कॉलिंग जैसे वीडियो कॉलिंग में महसूस करेंगे, जो अधिक विलंबता के कारण फ्रीज़ या हकलाना होगा – आपके कंप्यूटर (या फोन) और इंटरनेट पर एक विशेष वेबसाइट के बीच संचार में देरी।

एक पिंग परीक्षण करना आपके इंटरनेट कनेक्शन की विलंबता – और गुणवत्ता – की पुष्टि कर सकता है।

SpeedTest.net पर वापस जाएं, जहां आपको मिलीसेकंड में मापा गया पिंग आंकड़ा प्राप्त होगा। सामान्य तौर पर, कम संख्या बेहतर होती है, लेकिन 50 के तहत कुछ भी अच्छा माना जाता है और 100 से कम औसत है। उन संख्याओं पर ध्यान दें, ताकि आप दिन के अलग-अलग समय में यह देख सकें कि कब कम भीड़भाड़ हो सकती है।

3. राउटर को रिबूट करें

इसलिए आपने निर्धारित किया है कि इंटरनेट वास्तव में सामान्य से धीमा है – और आपकी आवश्यकता से धीमी है। राउटर को पुनरारंभ करने का प्रयास करें।

आपके डिवाइस और राउटर के बीच या राउटर और इंटरनेट के बीच आईपी कनेक्शन लटका हुआ हो सकता है। राउटर का एक पुनरारंभ नेटवर्क प्रोसेसर और वायरलेस रेडियो सहित अपने सभी सिस्टम को रिबूट करता है।

यदि आपके राउटर में एक रीसेट बटन है, तो इसे कुछ सेकंड के लिए दबाए रखें। यदि नहीं, तो पावर सॉकेट से केबल को हटाकर, आधा मिनट प्रतीक्षा करें और फिर इसे फिर से प्लग करें।

4. इको मोड बंद करें

कुछ राउटर्स में एक पॉवर-सेविंग या इको मोड होता है जो डिफ़ॉल्ट रूप से होता है। इको मोड आपके वाईफाई को धीमा कर सकता है और वास्तविक बिजली बचत न्यूनतम है। अपने राउटर की सेटिंग में, ईको मोड या पावर-सेविंग मोड देखें और इसे बंद करें। इसके अलावा, यह देखने के लिए जांचें कि क्या आपके राउटर में एक स्वचालित ट्रांसमिशन सेटिंग है और सुनिश्चित करें कि यह 100 प्रतिशत पर है।

5. जांचें कि कितने अन्य डिवाइस जुड़े हुए हैं

यदि आपके पास उच्च पिंग दर (जो कि उच्च विलंबता) है, या जमे हुए वीडियो कॉल जैसे विलंबता के मुद्दों का सामना कर रहे हैं, तो आप अपने स्वयं के घर से शुरू होने वाले बैंडविड्थ की भीड़ को कम करने में सक्षम हो सकते हैं।

4K वीडियो या फ़ाइल साझाकरण जैसी गहन गतिविधियां इंटरनेट की गति पर टोल ले सकती हैं। राउटर कनेक्ट करने वाले सैकड़ों उपकरणों का समर्थन कर सकता है, लेकिन यह अधिक है कि प्रत्येक डिवाइस ऑनलाइन क्या कर रहा है। उदाहरण के लिए, यदि कोई नेटफ्लिक्स स्ट्रीमिंग कर रहा है, तो एक अन्य व्यक्ति ज़ूम पर काम कर रहा है, और दो अन्य फेसटाइम और हाउस पार्टी में हैं, जो निश्चित रूप से आपके इंटरनेट कनेक्शन पर भीड़ और विलंबता को बढ़ा सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *