How Can You Stop Sharing Your Browsing Activity With Facebook

फेसबुक हम सभी के बारे में व्यक्तिगत जानकारी के पहाड़ों को इकट्ठा करता है, चाहे हम इसे साझा करने का मतलब हो या नहीं। कंपनी तृतीय पक्षों से डेटा खींचती है, जब हम साइटों पर जाते हैं या उन एप्लिकेशन का उपयोग करते हैं, जो ट्रैकिंग गतिविधियों के लिए फेसबुक के टूल का उपयोग करते हैं, जिसमें खरीदारी करना और लॉग इन करना शामिल है। इंटरनेट पर आपकी गतिविधि को ट्रैक करना सोशल नेटवर्क को डेटा की एक चौंका देने वाली राशि देता है। आपकी दिन-प्रतिदिन की गतिविधि पर, जिसका उपयोग वह विज्ञापनों की सेवा करने के लिए करता है और ऐसी सामग्री की अनुशंसा करता है जो आपको पसंद हो। इससे कुछ खौफनाक क्षण आ सकते हैं। लेकिन अब फेसबुक आपके प्रोफाइल से जुड़ी थर्ड पार्टी जानकारी को नियंत्रित करने के लिए एक टूल दे रहा है।

इन नए फेसबुक गतिविधि विकल्पों को देखने के लिए, अपनी फेसबुक सेटिंग खोलें और:

1. “अपनी फेसबुक सूचना” (वेब ब्राउजर के लिए) पर क्लिक करें या “आपकी फेसबुक सूचना” के लिए नीचे स्क्रॉल करें (मोबाइल ऐप के लिए)
2. “ऑफ-फेसबुक गतिविधि” पर क्लिक करें (मोबाइल ऐप के लिए चरण 3 पर जाएं)
3. “अपनी ऑफ-फेसबुक गतिविधि प्रबंधित करें” पर क्लिक करें।

यहां से, आप सभी तृतीय-पक्ष साइटों को देख सकते हैं जो आपकी जानकारी फेसबुक के साथ साझा कर रही हैं और प्रबंधित करती हैं कि आपके डेटा का उपयोग कैसे किया जाता है। ये विकल्प हैं जो आपको फेसबुक के तीसरे पक्ष के डेटा संग्रह का प्रबंधन करने देते हैं:

अपनी ऑफ-फेसबुक गतिविधि को प्रबंधित करें: यह आपको हर साइट की एक सूची दिखाता है और फेसबुक के साथ साझा की गई जानकारी को साझा करता है। किसी भी साइट पर क्लिक करें और अपने फेसबुक प्रोफाइल में डेटा जोड़ने से रोकने के लिए “भविष्य की गतिविधि को बंद करें” चुनें।
अपनी जानकारी डाउनलोड करें: जबकि ऑफ़-फ़ेसबुक एक्टिविटी पेज आपको दिखाता है कि फ़ेसबुक क्या जानता है, आपको यह जानने के लिए अपनी गतिविधि को डाउनलोड करना होगा कि क्या साझा किया जा रहा है।
इतिहास साफ़ करें: अपने खाते से जुड़ी सभी तृतीय-पक्ष गतिविधि का इतिहास निकालें। पुष्टि करने के लिए बस “इतिहास साफ़ करें” पर क्लिक करें। यह डेटा नहीं हटाता है, लेकिन यह आपके खाते के साथ कनेक्शन को तोड़ देता है।
भविष्य की गतिविधि प्रबंधित करें: इस विकल्प को क्लिक करके और “फ्यूचर ऑफ़-फ़ेसबुक एक्टिविटी” को टॉगल करके अपने खाते से भविष्य में प्राप्त होने वाली तृतीय-पक्ष गतिविधि की जानकारी को जोड़ने से फेसबुक को रोकें।
यदि आप विवरण के बारे में परवाह नहीं करते हैं और फेसबुक को अपने खाते के साथ एकत्र किए गए सभी डेटा को संबद्ध करने से रोकना चाहते हैं, तो आपको केवल इतना करना है कि आपको अपना इतिहास साफ़ करना है और भविष्य के ऑफ-फेसबुक गतिविधि संग्रह को बंद करना है। लेकिन चेतावनी दी है: यदि आप किसी तीसरे पक्ष की साइटों पर लॉग इन करने के लिए फेसबुक का उपयोग करते हैं, तो भविष्य की गतिविधि को बंद करने से आप लॉग आउट हो जाएंगे और आपको फिर से लॉग इन करने से रोकेंगे। यदि आपने गलती से गतिविधि को बंद कर दिया है, तो भविष्य की गतिविधि प्रबंधित करें> गतिविधि जिसे आपने बंद कर दिया है, साइट का चयन करें, और “गतिविधि की अनुमति दें” पर क्लिक करें।

यह दोहराता है कि फेसबुक किसी भी तृतीय-पक्ष डेटा को हटा नहीं रहा है जो पहले से ही इकट्ठा हो गया है या भविष्य में डेटा एकत्र करने से रोक रहा है। इसके बजाय, डेटा – नया और पुराना – अब आपके फेसबुक प्रोफाइल से जुड़ा नहीं होगा।

यदि आप उम्मीद कर रहे थे कि यह फेसबुक को आपको ट्रैक करने से रोकेगा, तो आप किस्मत से बाहर हैं। फेसबुक अभी भी छाया प्रोफाइल के लिए डेटा एकत्र करेगा और डेटा भंग किसी भी जानकारी को फेसबुक पर लीक कर देगा।

फिर भी, यह फेसबुक के लिए सही दिशा में एक कदम है, जिसने हमेशा हमारे निजी डेटा के साथ तेज और ढीला खेला है। जब आप अपनी ऑफ़-फ़ेसबुक गतिविधि सेटिंग की समीक्षा कर रहे हों, तो यह देखने का एक अच्छा समय है कि अपनी फ़ेसबुक प्राइवेसी सेटिंग्स को देखें कि क्या आपके खाते को सुरक्षित करने के लिए कुछ और किया जा सकता है। कोई सही समाधान नहीं है, लेकिन फेसबुक की गोपनीयता में धीरे-धीरे सुधार करने में निश्चित रूप से मदद करता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *